उत्तराखंड मौसम विभाग ने नया अलर्ट जारी किया है, जिसके मुताबिक शनिवार को उत्तराखंड के देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल और ऊधमसिंह में भारी बारिश के आसार है। । ऐसे में अब प्रशासन ने सबंधित जिला के सभी जिलाधिकारियो को अलर्ट जारी कर दिया है।

उत्तराखंड में बीते कुछ दिनों से हल्की से मध्यम गति की बारिश देखने को मिल रही है, हालांकि इसी बीच मौसम विभाग ने नया अलर्ट जारी किया। इसके मुताबिक आज, यानि शनिवार को उत्तराखंड के देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल और ऊधमसिंह में भारी बारिश के आसार है। ऐसे में अब प्रशासन ने सबंधित जिला के सभी जिलाधिकारियो को अलर्ट जारी कर दिया है। साथ में एनडीआरएफ और आपदा प्रबंध से जुड़े विभागों को सचेत रहने को कहा गया है, ताकि किसी भी बाढ़ संबधित स्थिती आने पर तुंरत राहत और बचाव का कार्य शुरू किया जा सके।

वहीं बीती रात पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बारिश के चलते गंगा का जलस्तर आज सुबह 298.10 मीटर पर पहुंच गया। जानकारी के लिए बता दें, गंगा के चेतावनी स्तर को 293 मीटर पर रखा गया है। ऐसे में अब इसके ऊपर बहने से निचले इलाकों में पानी भरने की आशंका बन गयी है। वहीं चिड़िया पुर के एक आयल टैंकर कोटावली नदी में बह गया, जिसमें पांच लोगों के बैठे होने की खबर बतायी गयी, हालांकि आपदा प्रबंधन की टीम ने चार लोगों को सुरक्षित निकाल लिया और बाकी एक की तलाश की जा रही है।

वहीं जिला आपदा प्रबंधन के अधिकारी ने कहा कि नदियों के बढ़ते जलस्तर की वजह से तटीय इलाकों को अलर्ट जारी कर दिया गया है और लगातरा पानी के जलस्तर पर निगाह रखी जा रही है। ताकि बाढ़ आने की स्थिती में लोगों को वहां से हटाया जा सके। वहीं दूसरी तरफ राहत कैंपों में भी पूरी तरह से बंदोबस्त कर लिए गए हैं, ताकि वहां पर लोगों के आने की स्थिती में पर्याप्त व्यवस्था रहे।

गौरतलब है कि शुक्रवार सुबह को देहरादून के रायपुर क्षेत्र के सोडा ग्वाड़ गांव में बादल फट गया, जिसके बाद पेयजल योजना, नहर और रास्ते को काफी नुकसान पहुंचा। वहीं जानकारी मिलने के बाद मौके पर जिला आपदा प्रबंधन की टीम पहुंच गयी और राहत का कार्य शुरू कर दिया गया।

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here