कार चोरी के मामले भारत में बढ़ रहे हैं। कार और खासतौर से उनके कॉम्‍पोनेंट्स ऐसे आइट्स हैं जि‍नकी डि‍मांड बरकरार रहती है। दि‍ल्‍ली पुलि‍स की ओर से जारी एक एडवाइजरी में कहा गया है कि‍ लोगों को बि‍ना इग्‍नि‍शन को लॉक कि‍ए बि‍ना कार नहीं छोड़नी चाहि‍ए। ऑटोमोबाइल्‍स की चोरी होने की सबसे बड़ी वजह ड्राइवर्स की ओर से इग्‍नि‍शन चाबि‍यों को नहीं नि‍कालना रहता है। वैसे तो नई कारों में आपको कई सेफ्टी फीचर्स मिल जाएंगे लेकिन बेस मॉडल्स में ज्यादातर फीचर्स गायब रहते हैं। ऐसे में आप मात्र 10 हजार रुपए के खर्च पर अपनी कार की सिक्योरिटी को बढ़ा सकते हैं।

ऑटो सि‍क्‍योरि‍टी डि‍वाइसेज

अगर आपको अपनी कार को सेफ रखना है और चोरों से बचाकर रखना है तो कई ऑटो थेफ्ट डि‍वाइस है जि‍नका इस्‍तेमाल कर कार में करना चाहिए। इन डि‍वाइसेज की कीमत भी ज्‍यादा नहीं है। इनहें मार्केट से 10 हजार रुपए तक की कीमत पर खरीदा जा सकता है। इन डि‍वाइसेज को लगाने से न केवल चोरी को रोका जा सकता है बल्‍कि‍ चोरों को पकड़ना भी आसान हो सकता है।

गि‍यर लॉक्‍स

गि‍यर लॉक्‍स को बेस्‍ट डि‍फेंस माना जाता है। ऐसा बेहद कम देखा गया है कि‍ एक चोर कार में गि‍यर लॉक को तोड़ने में वक्‍त लगाए। क्‍योंकि‍ इससे उनकी एनर्जी और टाइम दोनों का इस्‍तेमाल होता है। इसकी जगह वह ऐसी कारों पर नजर डालते हैं जो बि‍ना गि‍यर लॉक के हो। मार्केट में  गि‍यर लॉक की कीमत 2,200 रुपए से 5,000 रुपए के बीच है। आपको हमेशा, एक ब्रांडेड गि‍यर लॉक्‍स पर वि‍श्‍वास करना चाहि‍ए।

इग्‍नि‍शन कट-आफ

इग्‍नि‍शन कट ऑफ एक चाबी है जो कि‍ छुपा हुआ मैनुअल स्‍वि‍च है। यह स्‍वि‍च पावर सप्‍लाई को बैटरी के बीच अवरोध पैदा करता है। मार्केट में इसकी कीमत 1,200 रुपए से 3,000 रुपए के बीच है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here