बीते कुछ दिनो से सोशल मीडिया पर IAS और IPS के इंटरव्यू में पूछे सवालों की खूब चर्चा हो रही है.. लोग इसमें काफी रूचि भी ले रहे हैं ताकी जान सके कि देश की सबसे प्रतिष्ठित सर्विस के लिए प्रतियोगियों के सामने कैसे सवाल रखें जाते हैं। वैस हम आपको बता दें कि ऐसे तार्किक सवाल सिर्फ सिविल सर्विसेज में ही नही पूछे जाते हैं बल्कि निजि कंपनी के लिए आयोजित जॉब इंटरव्यू में भी पूछे जाते हैं। दरअसल इन सवालों के जरिए साक्षात्कारकर्ता आपका बुद्धी परिक्षण कर विषम परिस्थितियो के दौरान आपकी सोच और निर्णय लेने की क्षमता के बारे में जानना चाहते हैं। ऐसे ही कुछ बेहद दिलचस्प और तार्किक सवाल आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं.. तो आइए जानते हैं कि कैसे कैसे सवालों के जरिए साक्षात्कारकर्ता आपकी IQ और तार्किक क्षमता का अंदाजा लगाने की कोशिश करते हैं।

सवाल

जवाब:तीसरा कमरा, क्योंकि सालों से भूखें शेर तो अब तक मर ही गए होगें।

जवाब: ठोस सतह अंडे के टूटने से तो रही, ऐसे में अंडा कैसे भी छोड़ लें।

सवाल

जवाब: ऐसे में मैं कुछ नही कर सकती हूँ क्योंकि मेरा अधिकार ससुराल में सिर्फ मेरे पति की सम्पत्ति पर है, अगर वो सम्पत्ति मेरे पति के नाम पर है तो फिर मैं उसमे हक़ जरुर मांग सकती हूँ।

सवाल

जवाब: ऐसी स्थिति में मेरी दूसरी शादी रद्द हो जायेगी, क्योंकि हिन्दू मैरिज ऐक्ट के मुताबिक़ कोई भी पुरुष या महिला तब तक दूसरी शादी नही कर सकते जब तक या तो उनका तलाक न हो जाए या फिर एक की मौत न हो जाये। हाँ लेकिन अगर आपके पास आपके पूर्व साथी का डेथ सर्टिफिकेट है तो उसे साक्ष्य के तौर पर प्रस्तुत जरुर कर आप अपनी बात रख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here