भारत देश में स्त्री को देवी का दर्जा दिया जाता है. हिंदू धर्म में लोग नारी को देवी का रूप मानते हैं. अगर महिला न हो तो दुनिया से इंसानों का वजूद मिट जाएगा. लेकिन आज के इस कलयुग में महिलाओं की स्थिति बहुत ख़राब है. आज भी लोग लड़की होने को किसी अभिशाप से कम नहीं समझते. यह बात जानते हुए कि एक महिला ही संसार की मूल सुत्रधारक होती है इसके बावजूद लोग उसकी इज्ज़त नहीं करते. लेकिन यह कहना गलत नहीं होगा कि कुछ हद तक महिलाओं के बारे में लोगों की अवधारणा ज़रूर बदली है. लेकिन अभी भी कुछ पिछड़े गांव ऐसे हैं जहां पर लड़कियों के पैदा होने पर मातम मनाया जाता है. लेकिन शायद उन लोगों को पता नहीं कि आज के युग में महिलाएं पुरुषों से किसी मामले में कम नहीं हैं. वह पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं. लड़की के जन्म होने पर लोग कहते हैं कि बधाई हो आपके घर में लक्ष्मी आई है. पर क्या लोग वाकई में इस बात को मानते हैं? इस दुनिया में स्त्री का बहुत बड़ा योगदान है क्योंकि वह नए जीवन का मूलाधार होती हैं. माता लक्ष्मी उसी घर में वास करती हैं जिस घर में स्त्री का सम्मान होता है.


आज के ज़माने में महिला पुरुष से हर क्षेत्र में आगे निकल चुकी है. लेकिन एक समय में घर में लड़कियों का पैदा होना अभिशाप समझा जाता था. ऐसी ही सोच थी शक्ति मोहन, नीति मोहन, मुक्ति मोहन और कीर्ति मोहन के पिता की. अब आप सोच रहे होंगे कि ये कौन हैं. तो बता दें नीति मोहन, मुक्ति मोहन, शक्ति मोहन आज बॉलीवुड में एक जाना-माना नाम हैं.

आज मोहन सिस्टर्स बॉलीवुड पर राज कर रही हैं. लेकिन एक समय ऐसा भी था जब इनके पिता ब्रिज मोहन शर्मा 4 लड़कियों की पैदाइश से बहुत नाराज हुए थे. उन्हें 4 लड़कियों का पिता होना मंजूर नहीं था. लेकिन इनकी बेटियों की वजह से ही आज लोग उन्हें पहचानते हैं. अब उनके पिता को यकीन हो गया है कि बेटियां किसी से कम नहीं होतीं. आखिर कौन हैं ये मोहन सिस्टर्स और बॉलीवुड में क्या है इनका योगदान, चलिए आपको बताते हैं.

नीति मोहन

चारों बहनों में नीति मोहन सबसे बड़ी हैं. नीति आज बॉलीवुड की एक जानी-मानी गायिका हैं. वह अब तक कई फिल्मों में गा चुकी हैं. उन्हें लोकप्रियता फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ के गाने ‘इश्क वाला लव’ से मिली थी. इसके बाद उन्होंने हिट गानों की झड़ी लगा दी. आज हर कोई उनके साथ काम करना चाहता है.

शक्ति मोहन

शक्ति मोहन आज बॉलीवुड की एक फेमस कोरियोग्राफर हैं. वह ‘डांस इंडिया डांस’ रियलिटी शो की विनर भी रह चुकी हैं. आजकल वह कई रियलिटी शो में बतौर जज नजर आती रहती हैं.

मुक्ति मोहन

उसके बाद नंबर आता है मुक्ति मोहन का. मुक्ति मोहन शक्ति की तरह ही एक कोरियोग्राफर हैं. वह भी कई फिल्मों में कोरियोग्राफी कर चुकी हैं. मुक्ति भारत की एक मशहूर कोरियोग्राफर हैं.

कीर्ति मोहन

कीर्ति मोहन चारों बहनों में सबसे छोटी हैं. कीर्ति अपनी बहनों की तरह फिल्म इंडस्ट्री में नहीं हैं. ग्लैमर इंडस्ट्री से दूर होते हुए भी वह एक प्रतिष्ठित कंपनी में बतौर सॉफ्टवेयर इंजीनियर काम करती हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here