एटीएम से नगदी का संकट अभी खत्म नहीं हुआ है। बैंक जाने पर भी नए नोट आसानी से नहीं मिलते। लेकिन अब नए नोट खरीदने का डिजिटल विकल्प उपलब्ध है।

पुराने नोटों के साथ अब नए नोट भी ऑनलाइन बिक रहे हैं। ये नोट धड़ल्ले से अपनी कीमत से अधिक दामों में बेचे जा रहे हैं। पूर्ण रूप से अवैध होते हुए भी 1 रुपए, 10 रुपए, 50 रुपए व 200 रुपए के नए नोट ऑनलाइन बिक रहे हैं।

ईबेडॉटइन पर 10 रुपए के 100 नोट 1620 रुपए में बेचे जा रहे हैं। 200 रुपए के नए 100 नोट 26,000 रुपए में उपलब्ध हैं। वहीं 1 रुपए के 100 नए नोट के बंडल की ऑनलाइन कीमत 555 रुपए है। इन्हें अपने घर पर मंगाने के लिए 50 से 100 रुपए के बीच शिपिंग चार्ज अलग से देना होगा। मजेदार बात यह है कि नोट की गारंटी के लिए साइट पर यह भी लिखा हुआ है कि ये नोट आरबीआई के नए गवर्नर उर्जित आर. पटेल के हस्ताक्षर वाले हैं।

एक रुपये के नोट के लिए लिखा है कि ये पूर्व वित्त सचिव शक्तिकांत दास के हस्ताक्षर वाले हैं।10 रुपए, 50 रुपए व 200 रुपए के नए नोट आम आदमी को फिलहाल नसीब नहीं हैं। अगर घर में शादी ब्याह है तो इन नोटों को हासिल करने के लिए उन्हें अपने बैंककर्मी दोस्तों की सिफारिश करनी पड़ती है।

बैंककर्मियों के मुताबिक 10, 50 व 200 के नए नोट ब्रांच में सीमित मात्रा में भेजे जाते हैं। इनकी सिफारिशी बुकिंग पहले से ही रहती है इसलिए ये नोट आम जनता को नहीं मिल पाते।

एक रुपए के नए नोट की सबसे अधिक मांग है। इसीलिए ये ऑनलाइन 531 रुपए में बिक रहे हैं। ऑनलाइन ऑर्डर करने पर दो से तीन दिनों में घर पर नए नोट की सप्लाई हो जाएगी।

ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष एस. एस. सिसोदिया ने बताया कि रुपए लीगल टेंडर हैं। इसकी बिक्री अधिक कीमत पर नहीं की जा सकती है।

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here