राजेश खन्ना अपने जमाने के बहुत ही दिग्गज अभिनेता थे राजेश खन्ना के अभिनय के सभी लोग कायल थे इनका वास्तविक नाम जतिन खन्ना था इन्होंने बहुत सी सुपरहिट फिल्मों में काम किया है और इनके फिल्मों को लाखों लोगों द्वारा बहुत पसंद किया जाता है फिल्म इंडस्ट्री में राजेश खन्ना को प्यार से काका कहा जाता था लड़कियों के बीच राजेश खन्ना बहुत लोकप्रिय थे यहां तक की लड़कियां उनको अपने खून से खत लिखा करती थी और उनकी फोटो से शादी तक कर लिया करती थी लड़कियां राजेश खन्ना की फोटो को अपने तकिए के नीचे रख कर सोती थी जब स्टूडियो या किसी निर्माता के दफ्तर के बाहर राजेश खन्ना की सफेद रंग की कार रूकती थी तो लड़कियां उस कार को ही चूम लेती थी लिपस्टिक के निशान से सफेद रंग की कार गुलाबी हो जाया करती थी।

निर्माता-निर्देशक राजेश खन्ना के घर के बाहर लाइन लगाकर खड़े रहते थे और मुंह मांगे दाम चूकाकर उन्हें साइन करना चाहते थे परंतु इन सबके बावजूद एक ऐसा अभिनेता है जिन्होंने राजेश खन्ना को एक्टिंग में हराया था जी हां, आप लोग बिल्कुल सही सुन रहे हैं आज हम आपको इस लेख के माध्यम से जिस अभिनेता ने एक्टिंग में राजेश खन्ना को हराया था इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं।

हम जिस अभिनेता की बात कर रहे हैं वह कोई और नहीं जाने-माने डायरेक्टर प्रोड्यूसर एक्टर और राइटर सुभाष घई है सुभाष घई ने अपने जीवन से जुड़े गमों को भुलाने के लिए एक्टिंग से जुड़ी एक्टिविटीज में भाग लेने लगे थे उन्होंने सोचा था कि मुझे एक्टिंग तो आती है तो क्यों ना मैं फिल्मों में काम करना शुरु कर दूं यह बात उन्होंने अपने घरवालों से कहीं और उन्होंने भी इसके लिए अनुमति दे दी थी।

जब सुभाष घई ने अपने घर में माता-पिता से फिल्मों में काम करने की बात कहीं तो उनके माता पिता को यह बात सही लगी तब उन्होंने सुभाष घई को एक्टिंग के कॉलेज में दाखिला करवाया था और अच्छे से एक्टिंग सीखने के पश्चात् वह एक फिल्म की शूटिंग में गए थे जब वहां पर गए तो चौकीदार ने उनसे पूछा क्या काम है? तब उन्होंने बताया कि मुझे फिल्मों में काम करना है और मैं कॉलेज से एक्टिंग सीख के आया हूं उनकी यह बात सुनकर चौकीदार जोर-जोर से हंसने लगा और कहा ऐसा भी कॉलेज होता है और चौकीदार ने दरवाजा बंद कर दिया।

चौकीदारी की यह बात सुनकर सुभाष घई बहुत उदास हो गए थे तब उन्होंने एक पोस्टर देखा था जिसमें लिखा हुआ था 5000 लोगों के ऑडिशन के बारे में तब सुभाष घई ने इस ऑडिशन के लिए कड़ी मेहनत करना आरंभ कर दिया और इस ऑडिशन में वह पहले नंबर पर आए थे लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूसरे नंबर पर कौन आया था? दूसरे नंबर पर जो आया था वह बॉलीवुड का जाने-माने सितारे राजेश खन्ना थे एक्टिंग के मामले में सुभाष घई ने राजेश खन्ना को भी पीछे छोड़ दिया था।

इस ऑडिशन में पहले नंबर पर आने के बावजूद भी सुभाष घई को फिल्मों में काम नहीं मिला परंतु राजेश खन्ना को फिल्म में काम करने का मौका मिल गया था इसके बाद भी सुभाष घई ने हार नहीं मानी उनको भी कई फिल्मों में काम मिला लेकिन किसी वजह से उनकी फिल्में फ्लॉप हो रही थी और उनको फिल्मों में काम मिलना बंद हो गया था तब वह बहुत परेशान हो गए थे और अपने मन में सोचने लगे? तब उनके मन में एक ख्याल आया कि वह कहानियां बहुत अच्छी लिखते हैं तब उन्होंने एक्टिंग को छोड़कर फिल्मों में कहानियां लिखना शुरु कर दिया डायरेक्टरों को उनकी लिखी हुई कहानियां पसंद आई और उनकी लिखी फिल्में हिट भी होने लगी थी।

सुभाष घई अपनी लिखी हुई कहानियों को लेकर एक डायरेक्टर के पास गए तब उन्होंने अपनी कहानी उस डायरेक्टर को सुनाई थी उनकी कहानी डायरेक्टर को पसंद आई और उनको फिल्म में डायरेक्ट करने का अवसर मिला इस तरह सुभाष घई राइटर से डायरेक्टर बने और उसके बाद प्रो़ड्यूसर बन गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here