आप रोटी खाते हैं…अरे ये क्या पूछ लिया सभी रोटी खाते होंगे। तो आपको ये जरूर पता होना चाहिए कि रोटी के साथ क्या नहीं खाना चाहिए।

रोटी और चावल एक साथ नहीं खाने चाहिए ये बात शायद आप नहीं जानती होंगे। ज्यादातर लोग ये गलती अकसर करते हैं। कुछ लोग जानकर भी खुद को ऐसा करने से रोक नहीं पाते तो कुछ लोग अनजाने में ये करते हैं लेकिन वो ये नहीं जानते कि रोटी और चावल को एक साथ खाने से कितना नुकसान होता है। इससे धीरे-धीरे पेट का कैंसर बनता है।

रोटी और चावल एक साथ खाने से कैलोरी का in take ज्यादा हो जाता है। इस वजह से आप unhealthy महसूस करती हैं और आपको नींद भी अच्छी नहीं आती। आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि आप अगर चावल खा रहे हैं तो सिर्फ चावल ही खाएं और अगर आप रोटी खा रहे हैं तो सिर्फ रोटी ही खाएं। इसे एक साथ खाने से आप कभी भी खुद को हेल्दी महसूस नहीं करेंगें और आपको काम करने में भी परेशानी महसूस होगी।

रात को सिर्फ रोटी ही खानी चाहिए ये ज्यादा हेल्दी होती है ऐसा कहना है डायटिशियन मेहर राजपूत का उन्होंने हमें बताया की रोटी पचने में आसान होती है और इसे खाने के बाद अच्छी नींद आती है। रात को आपको ऐसा खाना खाना चाहिए जिसे पचने के लिए ज्यादा मेहनत की जरूरत ना हो क्योंकि आप खाना खाने के बाद सो जाते हैं और आपका खाना इस दौरान डाइजेस्ट हो रहा होता है। अगर आप रात को हल्का खाना नहीं खाएंगें तो आपको अच्छे से नींद भी नहीं आएगी। क्योंकि आपका शरीर एक समय में सिर्फ एक ही काम अच्छे से करता है।

चावल खाने से कई लोगों का पेट फूल जाता है। Water retention की परेशानी वाले लोगों को तो बिल्कुल भी चावल नहीं खाने चाहिए। इसे खाने से आप unhealthy महसूस करते हैं। और ये पचने में भी ज्यादा समय लगाते हैं। कई लोगों को चावल से एलर्जी होती है। डायबिटीज के मरीज़ों को चावल नहीं खाने चाहिए। अस्थमा की बीमारी वाले लोगों को भी चावल avoid करने चाहिए ये ठंडे होते हैं जिसकी वजह से सांस लेने में भी तकलीफ होती है।

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here