अगर आप भी लगातार पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से हैं परेशान तो आज हम आपके लिए एक ऐसी जानकारी लाएं हैं जिसके बाद अब महंगे पेट्रोल से परेशान नहीं होंगे। जाहिर है आज हर कोई पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से परेशान है और इस वजह से गाड़ियों से जितना कम होता है वह

अगर आप भी लगातार पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से हैं परेशान तो आज हम आपके लिए एक ऐसी जानकारी लाएं हैं जिसके बाद अब महंगे पेट्रोल से परेशान नहीं होंगे। जाहिर है आज हर कोई पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से परेशान है और इस वजह से गाड़ियों से जितना कम होता है वह चलता है। लेकिन अब परेशान होने की जरुरत नहीं है अपनाएं यह तरीका और भूल जाएं महंगा पेट्रोल। दरअसल गाड़ी को चलाना तो हर कोई जानता है लेकिन यह नहीं जानता की कैसे उसको चलाएं की गाडी में पेट्रोल की खपत कम हो, यह हर कोई नही जानता। कार चलाते समय अपने कार की गति का पूरा ध्यान रखें। आपको बता दें कि शहर के भीतर 40 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलें। इससे न केवल आप अपनी कार के माइलेज को ठीक रखेंगे बल्कि आपकी जिंदगी भी सुरक्षित रहेगी। एअर फिल्टर को क्लीन कराना ना भूलें। इसके अलावा जब भी आप ट्रैफिक में रुकते हैं तो उस दौरान गाड़ी को न्यूट्रल में डाल दें। वहीं अगर आप कार चलाते हैं तो उसके लिए जरुरी बात यह है कि, आप कार में तय वजन से अधिक सामान ना रखें। इससे भी आपकी गाड़ी अधिक पेट्रोल की खपत करती है।

पेट्रोल या डीजल की खपत गाड़ी के टायरों में हवा के अनुसार भी बढ़ती है। अगर आप की कर या बाइक में हवा कम है तो उससे इंजन पर असर पड़ता है और इसके साथ ही आपकी कार या बाइक अधिक तेल खपत करती है। ऐसे में आप अपनी गाड़ी की समय-समय पर जांच करते रहें और टायरों का प्रेशर हमेशा सही रखें।

जब भी आप अपनी कार को घर में या फिर कहीं बाहर पार्क करतें हैं तो ऐसे पोजिसन में पार्क करें कि आपको दोबारा निकलने के लिए रिवर्स गियर का प्रयोग न करना पड़े। इसका कारण यह है कि जब कार का इंजन ठंडा होता है उस समय ज्यादा ईंधन खपत होता है और यदि काफी देर से खड़ी कार को रिवर्स किया जायेगा तो और भी ज्यादा ईंधन की खपत होगी। ऐसे में अगर आप आगे से इन बातों का हमेशा ध्यान देंगे तो आपकी गाड़ी ईंधन की कम खपत करेगा और आपको पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से परेशान नहीं होना पड़ेगा।

इसके अलावा एक ओर ख़ास बात जो की कार ड्राइवर्स के लिए है, जब भी आप कार ड्राइव करें तो सड़क पर चलते समय बार-बार गियर बदलने से भी बचे। गाड़ी में बार-बार गियर बदलने से भी ईंधन की खपत अधिक होती है।

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here