दुनिया में ज्यादातर लोग जमीन से उठकर ही आसमान का सफर तय करते हैं. सभी को उनके पूर्वजों या माता-पिता के रुतबे के हिसाब से काम नहीं मिलता. जो इंसान जमीन से उठकर आसमान छूता है वो जिंदगी के हर उतार-चढ़ाव को सह सकता है. आज हम बात करेंगे बॉलीवुड के उन दिग्गज कलाकारों की जिन्होंने बहुत ही छोटे स्तर से अपने करियर की शरुआत की लेकिन आज वे किसी पहचान के मोहताज नहीं है और उनकी बराबरी कोई भी दूसरा सितारा नहीं कर सकता. फिल्मों में कई सितारे एक्टिंग कम डांस ज्यादा करते हैं, और ऐसे भी कई सितारे हैं जो अपनी एक्टिंग के लिए नहीं बल्कि डांस के लिए पहचाने जाते हैं. कभी बैकग्राउंड डांसर हुआ करते थे ये मशहूर सितारे, आज उनकी कामयाबी बताती है कि उन्होंने कितनी मेहनत से ये मुकाम हासिल किया है.

कभी बैकग्राउंड डांसर हुआ करते थे ये मशहूर सितारे

1. रेमो डिसूजा

भारत के ये पॉपुलर कोरियोग्राफर जो माइकल जैक्शन को अपना आदर्श मानते हैं उनका नाम है रेमो डिसूजा, जिन्हें आपने शायद शाहरुख खान की सुपरहिट फिल्म परदेस में नोटिस किया हो. पहले ये भी फिल्मों में हीरो के पीछे डांस किया करते थे लेकिन आज इनके कई डांस शोज और एकेडमी चलती हैं. रेमो खुद फिल्मों में लीड एक्टर्स को अपनी उंगलियों के इशारे पर नचाते हैं. आज बॉलीवुड के इस मशहूर कोरियोग्राफर ने फिल्में बनानी भी शुरु कर दी है और आज ये भारत के सबसे सफल कोरियोग्राफर में से एक हैं.

2. शाहिद कपूर

बॉलीवुड में चॉकलेट ब्वॉय की इमेज रखने वाले शाहिद कपूर ने भी बहुत छोटे स्तर से अपने करियर की शुरुआत की थी. इन्होंने अपने समय में हर वो किरदार किया जो इन्हें मिलता गया, जबकि इनका बैकग्राउंड फिल्मी ही था फिर भी इन्हें संघर्ष करना पड़ा था. क्या आप जानते हैं कि शाहिद ने बचपन में कई विज्ञापन तो किए ही हैं, मगर टीनएज में फिल्मों में मुख्य कलाकारों के पीछे डांस करते थे और आज ये अपने अभिनय के अलावा डांस के लिए भी जाने जाते हैं. फिल्म ताल में शाहिद को ऐश्वर्या राय के पीछे उनकी चुनरी पकड़े देखा गया था और आज वे लीड एक्ट्रेस के साथ पर्दे पर रोमांस करते नजर आते हैं. वैसे आपको बता दें कि ये फिल्म ताल का सुपरहिट गाना “कही आग लगे लग जाए ” था जिसमें शाहिद ने बतौर बैकग्राउंड डांसर काम किया था.

3. सुशांत सिंह राजपूत

छोटे पर्दे से बड़े पर्दे का सफल सफर तय करने वाले अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने भी कम संघर्ष नहीं किया. वे दिल्ली में एक ग्रुप में डांस करते थे और बहुत मेहनत के बाद उन्हें मुंबई में एक बैकग्राउंड डांसर का काम मिला. वो मौका था साल 2006 में आई फिल्म धूम-2 में ऋतिक रोशन के पीछे डांस करते पाए गए. सुशांत को मॉडलिंग का भी शौक था इसलिए उन्होंने एकता कपूर के एक ऑडिशन में जाने का मौका मिला, जहां पवित्र रिश्ता के लीड एक्टर के लिए एक ऑडिशन चल रहा था. उसमें सुशांत सिलेक्ट हुए और इससे उन्हें घर-घर में पहचान मिली. इसके बाद साल 2016 में उन्होंने फिल्म एम एस धोनी में धोनी का किरदार निभाया. इसके बाद इन्हें पूरी दुनिया में पहचान मिल गई.

5. सरोज खान

बॉलीवुड में जितने भी बडे़ सितारे हैं खासकर हीरोइनें जैसे माधुरी दीक्षित, श्रीदेवी और जूही चावला ये सभी सरोज खान के ताल और इशारे पर नाची हैं. मगर सरोज खान ने भी अपने करियर के शुरुआती दिनों में बैकग्राउंड डांसर के तौर पर काम किया था. इन्होंने फिल्म हावड़ा ब्रिज के एक गाने ‘आइए मेहरबां’ में बैकग्राउंड डांसर का काम किया था. इसके बाद धीरे-धीरे उन्होंने अपनी पहचान बनाई. अब आज वे इंडस्ट्री की दिग्गज कोरियोग्राफर हैं.

6. फराह खान

फराह खान जिनके इशारे पर बॉलीवुड के शाहरुख, सलमान और आमिर नाचते हैं कभी वे भी बैकग्राउंड डांसर हुआ करती थीं. आज फराह बहुत लोकप्रिय कोरियोग्राफर और फिल्ममेकर भी हैं. अपने करियर के शूरूआती दिनों में फराह ने भी बहुत संघर्ष किया था. इन्होंने एक फिल्म के गाने “हम है नौजवान” में बतौर बैकग्राउंड डांसर के रूप में काम किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here