कई लोग ऐसे होते है जो लोग बीयर को सिर्फ शराब मानते हैं उनके मन में इसे लेकर तरह-तरह की भ्रांतियां रहती हैं लेकिन सच्चाई ए है कि बीयर इतनी भी बुरी नहीं है, बल्कि कुछ मामलों में फायदेमंद भी है यानी दारु ही नहीं दवा भी है।बीयर अगर संतुलित मात्रा में पी जाए तो इससे नुकसान नहीं होता लेकिन हां अगर आपको कोई संबंधी समस्या है तो आपको बीयर सहित किसी तरह की शराब नहीं पीनी चाहिए।

होगी लंबी उम्र :

अगर बीयर क़ायदे से यानी संतुलित मात्रा में पी जाय तो ए आपकी सेहत के लिए अच्छी भी साबित हो सकती है। अगर आप ज्यादा पीते हैं, तो आपको कैंसर जैसी कई खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं, कई शोध यह बता चुके हैं कि संतुलित मात्रा में पीने वाले, ज्यादा पीने वालों या बिलकुल ही न पीने वालों की अपेक्षा अध‍कि लंबा जीवन जीते हैं। बीयर संतुलित मात्रा में पीने के लिए उपयुक्त है। इसमें एल्कोहल की मात्रा वाइन और व्हिस्की आदि की अपेक्षा कम होती है।

कुदरती होती है बीयर :

कुछ लोग मानते हैं कि बीयर में भी अन्य पेयजल की तरह कई प्रिज़रवेटिव मिलाए जाते हैं। लेकिन सच तो यह है कि बीयर संतरे के जूस जितनी ही क़ुदरती होती है। बीयर को प्रिजरवेटिव की जरूरत नहीं होती क्योंकि इसमें एल्कोहल और होप्स होता है। ए दोनों ही कुदरती प्रिजरवेटिव हैं। बीयर को बनाने की प्रक्रिया ब्रेड जैसी ही है। इसे भी पकाया और ख़मीरी fermented किया जाता है।

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को करें कम :

संतुलित मात्रा में बीयर पीने से शरीर में अच्छे और ख़राब कोलेस्ट्रॉल का स्तर संतुलित होता है। बीयर अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाती है। ताज़ा शोध के मुताबिक रोज़ाना एक बीयर पीने से गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर में चार फीसदी की बढ़ोत्तरी होती है।

विटामिन बी से भरपूर :
बीयर और ख़ासकर लाइट बीयर बहुत ज्यादा पौष्ट‍िक होती है। बीयर में विटामिन बी के सभी रूप उच्च स्तर में होते हैं। इसमें फॉलिक एसिड होता है जो हार्ट अटैक से बचाने में मददगार होता है। बीयर में घुलनशील फाइबर होता है, जो आपको रोज़मर्रा के काम करने के लिए पर्याप्त एनर्जी देता है। इसके साथ ही यह फाइबर हमारे शरीर में जमा अतिरिक्त वसा और गंदगी को निकालने में मदद करता है। इसके साथ ही यह शरीर में मैग्नीश‍यिम और पोटैश‍यिम का स्तर भी बढ़ाने में मदद करती है।

हार्ट अटैक :
अगर आपको विटामिन से अध‍कि लाभ चाहिए तो आपको बीयर का सेवन करना चाहिए। रेड वाइन के अलावा डार्क बीयर में काफी ज़्यादा मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक, ‘इस बात का कोई सबूत नहीं है कि वाइन अन्य एल्कोहोलिक पेय पदार्थों के मुकाबले अधिक फायदेमंद है।’ ब्रिटिश मेडिकल जर्नल की 1999 में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक रोज़ाना तीन ड्रिंक पीना दिल की बीमारियों के खतरे को 24.7 फीसदी तक कम कर सकता है।

कैंसर :
बीयर का सबसे गजब का फायदा यह है कि यह कैंसर से लड़ने में मददगार होती है। बीयर बनाने में इस्तेमाल होने वाले पौधे होप्स में एक्सनथोहूमोल xanthohumol पाया जाता है, जो कैंसर से लड़ने में मदद करता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट केवल और केवल बीयर में ही मिलता है। यह इतना अच्छा होता है कि जर्मनी में इसका स्तर बढ़ाकर एक खास बीयर तैयार की गई है।

बीयर से पेट नहीं निकलता :
यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लंदन और इंस्टीट्यूट क्लिनिक के 2003 में किए गए एक प्रयोग में यह बात सामने आयी कि पेट निकलने और बीयर पीने में कोई संबंध नहीं है। आमतौर पर माना जाता है कि बीयर पीने वाले, बीयर न पीने वालों की अपेक्षा अधिक मोटे हो जाते हैं। लेकिन, शोध में पता चला है कि बीयर और मोटापे के बीच अगर कोई संबंध है भी तो वह बहुत मामूली है। कई शोध तो यह दावा करते हैं कि संतुलित मात्रा में बीयर पीने वाले लोगों का पेट और वज़न बीयर न पीने वालों की अपेक्षा कम होता है।

किडनी में स्‍टोन होने से बचाएं :

अमेरिका में हुए शोध के अनुसार बीयर पीने से पथरी होने का खतरा कम हो जाता है। शोध में यह बात निकलकर आई कि 40% बीयर पीने वाले लोगों में किडनी स्‍टोन होने का खतरा उन लोगों के मुकाबले काफी घटा जो बीयर नहीं पीते थे। हालांकि शोधकर्ता यह नहीं बता पाए कि बीयर में ऐसी कौन सी चीज़ शामिल है जिसकी वजह से यह होता है।

हड्डी बने मजबूत :

अगर आप अपनी हड्ड‍ियां मज़बूत बनाना चाहते हैं, तो आपको बीयर का सेवन करना चाहिए। बीयर में पाए जाने वाला सिलिकॉन, हड्ड‍ियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अलग-अलग बीयर में यह अलग-अलग मात्रा में पाई जाती है। लाइट बीयर में सिलिकॉन की मात्रा कम होती है।

कैलोरी की मात्रा होती है कम :

बीयर में कैलोरी बहुत कम होती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है। वसा या कोलेस्ट्रॉल बिलकुल नहीं होती। लगभग 12 औंस बीयर में 156 कैलोरी के साथ 14 एमजी सोडियम, 0 वसा, 12.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 1 प्रतिशत कैल्‍शिम पाया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here