यकीन नहीं हो रहा तो आगे पढ़ें एक रूपए में यहां पेट्रोल मिल रहा है और इससे भी कम कीमत में डीजल उपलब्‍ध है । कच्‍चे तेल के दाम तो बस पूछिए ही नहीं । ये रोचक जानकारी सिर्फ आपके लिए ।

भारत में पेट्रोल – डीजल की कीमतें आम लोगों को परेशान कर रही हैं । अब तक उच्‍चतम स्‍तर पर पहुंच चुकी पेट्रोल की कीमतें सरकार के लिए भी मुश्किल खड़ी कर रही हैं । पेट्रोल ही नहीं डीजल के दाम भी आसमान छू रहे हैं, जनवरी महीने से लगातार कीमतों में हो रहा इजाफा आम इंसान के लिए समस्‍या बनता जा रहा । अन्‍य सामानों की कीमते भी बढ़ती जा रही हैं, खाने –पीने का सामान भी महंगा होता जा रहा है जो चिंता का विषय है ।

एक रुपए प्रति लीटर पेट्रोल

इन सारी पेशानी बढ़ाने वाली खबरों के बीच एक जानकारी उन देशों की जहां पेट्रोल इतने कम दामों पर उपलब्‍ध है कि आपको जानकर

 यकीन ही नहीं होगा । एक देश तो ऐसा भी है जहां पेट्रोल सिर्फ एक रुपए प्रति लीटर में उपलब्‍ध है । आपको शायद ही यकीन हो कि बेनेजुएला में एक लीटर पेट्रोल की कीमत महज 60 पैसे है । (आंकड़ें ग्लोबल पेट्रोल प्राइस डॉट कॉम से इकठ्ठे किए गए हैं )

इन देशों में भी सस्‍ते हैं दाम

दूसरे नंबर पर आता है ईरान । यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 20.36 रुपए है । यह भी अपनी जरूरत से काफी अधिक क्रूड का उत्‍पादन

 करता है । इसलिए यह क्रूड का निर्यात करता है ।
पेट्रोल की कम कीमतों वाले देश में अगला नाम है सूडान को । सुडान में एक लीटर पेट्रोल की कीमत महज 24.47 रुपये है ।

इनके बारे में भी जानिए

इस लिस्‍ट में चौथे नंबर पर आता है कुवैत । यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 24.76 रुपए है । कुवैत में भी जरूरत से काफी अधिक क्रूड

 ऑयल पाया जाता है, यह भी क्रूड का निर्यात करता है । इस लिस्‍ट में अलजीरिया पांचवें नंबर पर है । यहां एक लीटर पेट्रोल की कीमत 25.34 रुपये है । इक्वाडोर में एक लीटर पेट्रोल सिर्फ 27.93 रुपये में बेचा जा रहा है ।

इन देशों में दाम हैरान करने वाले हैं

लिस्‍ट में अगला नंबर है नाइजीरिया का । नाइजीरिया में एक लीटर पेट्रोल 29.41 रुपये में बिक रहा है । वहीं बात तुर्कमेनिस्तान की करें तो यहां

 एक लीटर पेट्रोल के दाम 30.57 रुपये है । लिस्‍ट में नौ वें नंबर पर है मिस्र, यहां एक लीटर पेट्रोल 30.91 रुपये में बेचा जा रहा है । दसवें नंबर पर है कजास्तिान, यहां पर पेट्रोल के दाम 34.86 रुपये है । और 11वें नंबर पर है बहरीन जहां पेट्रोल के दाम 37.88 रुपये प्रति लीटर  है ।

भारत के 4 शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम  (6 सितंबर )

भारत में पेट्रोल 85 रुपए के उच्‍चतम स्‍तर को पार कर चुका है । आगे जानिए आज भारत के 4 बड़े शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम क्‍या हैं ।


दिल्ली में पेट्रोल 79.51, डीजल- 71.55 । चेन्नई में पेट्रोल 82.62, डीजल- 75.61 । कोलकाता में पेट्रोल 82.41 पैसे, डीजल- 74.40 पैसे । मुंबई में पेट्रोल 86.91, डीजल- 75.96 ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here