Connect with us

India

नए यातायात नियमों के लागू होने के बाद, इन 5 घटनाओं ने सुर्खियां बटोरीं, अब यह देखने वाला होगा की वक़्त कैसा रहेगा

Published

on

नए motor वाहन एक्ट लागू होने को एक सप्ताह होने जा रहा है। देश में इससे पहले कभी भी ट्रैफिक नियम, ट्रैफिक चालान, सड़क सुरक्षा की बात नहीं की गई थी, जितना कि 7 दिनों के भीतर हुआ। देश में ऐसा पहली बार हो रहा होगा कि दो पहिया वाहनों के channel न्यूज चैनल सुर्खियां बना रहे हैं।

traffic rules 1

सड़क दुर्घटनाओं को ध्यान में रखते हुए, govt द्वारा उठाया गया यह कठोर कदम, हम आंकड़ों के माध्यम से जानेंगे कि यह कितना सफल होगा। अभी लोगों के परेशान होने की खबरें आ रही हैं।

1. 15 हजार से 23000 हजार की स्कूटी।

traffic rules 4

यह पहला मामला था जो खबरों में आया था। दिल्ली के मदन लाला को gurugram में हरियाणा ट्रैफिक पुलिस ने पकड़ा था। बिना हेलमेट गाड़ी चलाने और कागजात की कमी के कारण उस पर 23000 का चालान कर दिया गया था। अब मज़े की बात यह है कि मदन लाल कभी बिना डॉक्यूमेंट के स्कूटी पर बैठ भी जाए.

2. मैं निकला हो गड्डी लेके…

traffic rules 2

दुनिया से बेखबर एक truck driver कानून के शासन को ठेंगा दिखाते हुए अपनी मदमस्त चाल में सड़क पर चल रहा था। जब ट्रैफिक पुलिस द्वारा पकड़ा गया, तो ट्रक चालक पर निर्भर था कि वह एक-एक करके 10 traffic rules को तोड़ दे। मशीन से फड़फड़ाता हुआ 59 हज़ार का पर्चा निकला। ट्रक चालक के होश उड़ गए।

Read more  देखिये नया फैशन इन एक्ट्रेसेस का पेश है आर पार ड्रेस। सब कुछ दिखयी दे रहा है

 

3 चालान देखकर नाराज बाइक फूंक दी

traffic rules 3

delhi में एक युवक नशे में बाइक चला रहा था। जब पुलिसकर्मी ने रोका, तो वह गलत काम पर उतर आया, यदि पता नहीं है, तो दुर्व्यवहार पर ट्रैफिक पुलिस से चालान भी काटा जाता है। कुल 25 हजार का चालान हुआ, बाइक 15 हजार की बताई गई। युवक ने चालान भरने से इनकार कर दिया और गुस्से में अपनी ही bike में आग लगा दी। इस वजह से उन्हें अलग से जेल जाना पड़ा।

Read more 90 के दशक के इन15 वाहनों को देख कर आपको अपना बचपन याद आएगा

 

4. कार में हेलमेट भी जरूरी है।

मजाक में, लोग कह रहे थे कि अब तक भी कार मालिक चालान के डर से helmet पहनकर ही चलेंगे। मजाक सच हो गया उत्तर प्रदेश की पुलिस ने एक example पेश किया है, बरेली में एक helmet नहीं रखने पर एक driver का चालान किया गया। बाद में, बरेली के यत्रयत्र पुलिस विभाग ने ट्वीट किया और स्पष्ट किया कि यह challan उनके विभाग के सैनिकों द्वारा नहीं काटा गया है। अब जो चालान काटा गया है, अगले का तो कट गया न!
ड्राइविंग लाइसेंस और जूता न भूलें।

helmet car

बहुत से लोग नहीं जानते, gear के साथ दो पहिया, सैंडल या सैंडल के साथ ड्राइविंग भी सड़क के नियमों का उल्लंघन है। यदि आप हैं, तो आप पर पहली बार 1,000 हज़ार का जुर्माना लगाया जा सकता है और दूसरी बार में 15 दिन की जेल हो सकती है। तो, अगली बार जब आप अपनी बाइक पर सब्जियां उठाते हैं, तो उन्हें जूते पहनें, अन्यथा free में उपलब्ध धनिया की कीमत हजारों की पड़ जाएगी.

भारतीयों की औसत आय दस हजार भी नहीं है, इसलिए अगर कोई नियम तोड़ने के लिए 20,000 ट्रैफिक भरना शुरू करता है, तो बात उसके पेट पर बन आएगी। इसके बजाय road सुरक्षा एक important मुद्दा है, देशवासियों को इसे सीखना चाहिए, लेकिन किसी के घर का चूल्हा बंद करके या उसे कर्ज पर रखकर सड़क के नियमों को समझाना सही नहीं है । licensing और निरस्त नियमों के सख्त होने के लिए यह बेहतर होगा, और प्रभाव भी देखने को मिलेगा.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Magzian We would like to show you notifications for the latest news and updates.
Dismiss
Allow Notifications