Connect with us

अच्छी खबर

अच्‍छी खबर: अब आप अगले महीने से यहां खरीद सकेंगे सस्‍ता घर, जानें कैसे

Published

on

घर खरीदने का मन बना रहे तो यह खबर जरूर पढ़ें। अगर आपने भी नोएडा और ग्रेटर नोएडा में घर खरीदने का सोचा था, तो आपके ल‍िए अच्‍छी खबर है। जी हां नोएडा और ग्रेटर नोएडा में घर खरीदना सस्ता होने जा रहा है। प्रॉपर्टी खरीद में भारी कमी को देखते हुए ग्रेटर नोएडा जिला प्रसाशन इस वित्त वर्ष सर्किल रेट ना बढ़ाने का फैसला लिया है। इस फैसले का सीधा-सीधा असर यह होगा कि अब नोएडा में घर खरीदना सस्ता हो जाएगा। इसकी वजह से एक अगस्त से नोएडा और ग्रेटर नोएडा में घर की रजिस्ट्री कराना 6 फीसदी सस्ता हो जाएगा। जिला प्रशासन ने ग्रुप हाउसिंग में 6 फीसदी और कमर्शियल में 25 फीसदी सरचार्ज खत्म करने का फैसला लिया है।

अच्‍छी खबर: अब आप अगले महीने से यहां खरीद सकेंगे सस्‍ता घर

इस फैसलों से औद्योगिक गतिविधियों में आएगी तेजी

बता दें कि इन सभी फैसलों की जानकारी गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) के जिलाधिकारी बीएन सिंह ने दी है। वहीं उन्‍होंने कहा कि प्रशासन के इन फैसलों से नोएडा और ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में कॉमर्शियल और औद्योगिक गतिविधियों में तेजी आएगी, जिसमें पिछले कुछ सालों से सुस्ती नजर आ रही थी।

Related image
चार भागों में बांटा जायेगा गौतमबुद्ध नगर

बता दें बीएन सिंह ने बताया कि गौतमबुद्ध नगर को चार भागों में बांट सकते है। पहला नोएडा, दूसरा ग्रेटर नोएडा, तीसरा दादरी, और चौथा जेवर। पूरे गौतमबुद्ध नगर में सर्किल रेट अलग-अलग हो गए थे। इसलिए अब सभी जगहों पर एक रेट करने की जरूरत है। जिला मजिस्ट्रेट ने जानकारी दी की कमर्शियल प्रॉपर्टी में टारगेट के हिसाब से कम आमदनी हो रही है। वहीं, इनका डेवलपमेंट भी उम्मीद के मुताबिक नहीं था।

Image result for खरीद सकेंगे सस्‍ता घर,

रेट्स में कमी की गई

नोएडा में कमर्शियल प्रॉपर्टी पर 21फीसदी सर्कल रेट घटाया गया। नोएडा के शॉपिंग मॉल्स में एस्केलेटर्स और एसी की वजह से लगने वाला 6 फीसदी सरचार्ज हटाया गया है।

ग्रेटर नोएडा, जेवर और दारेटी सर्किल रेट में इजाफा नहीं बिक्री बढ़ने से स्टाम्प ड्यूटी से कमाई बढ़ेगी। ध्‍यान देने वाली बात यह हैं कि रेट 1 अगस्त से लागू हो जाएंगे।

सस्‍ती होगी रजिस्ट्री

वहीं बिल्डरों ने कहा है कि नोएडा में कमर्शियल प्लाटों पर सर्किल रेट में प्रस्ताविक कटौती और आवासीय संपत्तियों पर अधिभार हटाने से गौतम बुद्ध नगर में घर खरीदारों के लिये संपत्ति की रजिस्ट्री का बोझ कम होगा। प्रदेश सरकार की इस पहल से नोएडा, ग्रेटर नोएडा, दारेटी और जेवर इलाकों में आवासी संपत्तियों पर रजिस्ट्री के रेटों पर प्रभाव पड़ेगा।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status