Connect with us

कार-बाइक

सेकंड हैंड कार खरीदने जा रहे हैं तो जरूर पढ़ें ये खबर नहीं तो खा जाएंगे धोखा

Published

on

हर कोई चाहता है कि उसके पास एक कार हो जिसमें वो अपने परिवार के साथ घूमने जाए, लेकिन जिस कदर कारों के दाम आसमान छू रहे हैं उसको देखते हुए हर कोई नई कार नहीं खरीद पाता है। बहुत से लोग सेकंड हैंड कार खरीदते हैं और अपने शौक को पूरा करते हैं, अगर आप भी सेकंड हैंड कार खरीदने जा रहे हैं तो उससे पहले ये खबर पढ़ें।

कार का चुनाव

Image result for कार

सेकंड हैंड कार खरीदने के लिए इंसान को सबसे पहले एक कार के बारे में प्लान करना होता है कि उसके किस मॉडल की कितनी पुरानी कार खरीदनी है, क्योंकि पहले से विचार करके चलेंगे तो किसी प्रकार की दुविधा नहीं होगी।

माइलेज

Image result for माइलेज

कार खरीदने से पहले उसके माइलेज के बारे में पूरी जानकारी ले लीजिए, क्योंकि अगर आप कोई पुरानी कार खरीद रहे हैं तो आपको पहले ही तय करना है कि डीजल, पेट्रोल या सीएनजी वाली कार चाहिए। कार का माइलेज कितना है और उसका नया मॉडल कितना माइलेज देता है। अगर दोनों के बीच ज्यादा अंतर है तो उस कार को नहीं खरीदिए, क्योंकि बाद में आप ईंधन भरवा-भरवा कर परेशान ही हो जाएंगे।

ऑनलाइन या ऑफलाइन

Image result for ऑनलाइन या ऑफलाइन car

बाजार में बहुत सी सेकंड हैंड कार की दुकाने मौजूद हैं, वहीं बहुत सी ऑटोमोबाइल कंपनियों ने भी सेकंड हैंड कारों के शोरूम खोल दिए हैं। आज के समय में ऑनलाइन साइट्स पर भी सेकंड हैंड कारें बेची और खरीदी जाती हैं तो आप उनका भी रुख कर सकते हैं।

इंजन और कागज चेक करें

Related image

सेकंड हैंड कार खरीदने से पहले उसके इंजन और कागज को ठीक से चेक कर लेना चाहिए। इंजन की जांच आप स्वंय तो नहीं कर पाएंगे इसलिए आप अपने साथ किसी जानकार मैकेनिक को ले जाएं जो इंजन और अन्य चीजों को पूरी तरह से चेक कर सके।

कार को चलाकर देखें

Image result for कार को चलाकर देखें

सेकंड हैंड कार खरीदने से पहले उसे चलाकर देखें कि आप उसको ठीक प्रकार से चला पा रहे हैं या नहीं। किसी भी कार को पहली बार चलाने पर उसपर हाथ नहीं बैठता हैं, लेकिन आपको उसकी खराबियों के बारे में जरूर पता चल जाएगा।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status