Connect with us

कार-बाइक

सात सीटर WagonR ले सकती है Omni की जगह, Omni का प्रोडक्‍शन होगा बंद

Published

on

मारुति सुजुकी ने घोषणा की है कि अक्‍टूबर 2020 से वह अपनी सबसे लोकप्रिय वैन Omni का प्रोडक्शन बंद कर देगी, ओमिनी की जगह सात सीटर WagonR ले सकती है। मारुति 800 के बाद यह कंपनी की दूसरी ऐसी कार है जिसे काफी लंबे समय तक बेचा गया। नए सुरक्षा मानकों के अनुरूप बॉडी न होने के कारण कंपनी ने इसका उत्पादन बंद करने का निर्णय लिया है।

नए सुरक्षा मानकों के अनुरूप बॉडी न होने के कारण कंपनी ने इसका उत्पादन बंद करने का निर्णय लिया

आज की ओमनी में कंपनी ने कई सारे बदलाव किए लेकिन बेसिक डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया। ओमिनी की जगह सात सीटर वैगन-आर (WagonR) ले सकती है। 2019 तक भारत में लॉन्च हो सकती है।

नई वैगनआर पुराने मॉडल से बिल्कुल अलग है। इसमें पहले से ज्यादा स्पेस है। कार का लुक पहले जैसा ही है लेकिन इसे ज्यादा स्पेस और दमदार इंजन के साथ तैयार किया गया है। मौजूदा वैगन-आर में सिर्फ 5 लोगों के बैठने की सुविधा है। नई WagonR 7 सीटर स्विफ्ट और डिजायर के न्यू जनरेशन प्लेटफॉर्म पर आधारित है। इसके अलावा मारुति Eeco को भी इसका कॉम्पिटिटर माना जा रहा है जिसने सिर्फ 8 साल में 5 लाख यूनिट्स सेल का आकंडा छुआ है। मारुति Eeco में 1.2 लीटर का 4 सिलेंडर इंजन है जो 37bhp का पावर और 101Nm का टॉर्क प्रोड्यूस करने में सक्षम है। इसका CNG वैरिएंट 21.8kmpl का माइलेज ऑफर करता है।

WagonR 7 सीटर सीएनजी से भी चलेगी
नई वैगन-आर में 1.2 लीटर का 3 सिलेंडर वाला पेट्रोल इंजन है। 3 सिलेंडर वाला इंजन 84bhp के पावर के साथ 115nm टॉर्क जनरेट करता है। 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन (AMT) दोनों ऑप्शन्स यह कार बाजार में मिलेगी। नई वैगन-आर के साथ CNG ऑप्शन भी होगा। मारुति वैगन-आर के तीन वेरिएंट R बेस, R टॉप और R CNG हो सकते हैं। इसके अलावा कुछ मार्केट में WagonR CNG और LPG फ्यूल मोड का ऑप्शन भी मिल सकता है।

कीमत में हुंडई सेंट्रो से होगा मुकाबला 
नई वैगन-आर 2019 तक भारतीय बाजार में आएगी. इसकी शुरुआती कीमत 5.2 लाख रुपये तक हो सकती है। माना जा रहा है कि इसका मुकाबला हुंडई सेट्रो से होगा। दिल्ली में R बेस की एक्स शोरूम अनुमानित कीमत 5.2 लाख रुपये, R टॉप की 6.5 लाख और R CNG की कीमत 6.3 लाख रुपये हो सकती है। वैगन आर 7 सीटर लिमिटेड एडिशन में कार का बॉडी ग्राफिक्स नया दिया जाएगा। साथ ही कीलेस एंट्री के साथ सेंट्रल लॉकिंग, सिक्योरिटी अलार्म, डुअल टोन डैशबोर्ड, ब्लूटूथ के साथ डबल डिन स्टीरियो, प्रीमियम सीट फैब्रिक के साथ रियर पॉवर विंडो। इसका फ्रंट और बैक दिखने में पुरानी वैगन आर जैसा ही है।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status