Connect with us

लाइफ स्टाइल

OMG! 22 ‘मर्दों’ ने दिया बच्चों को जन्म, लोगों ने उठाए मर्दानगी पर सवाल

Published

on

आमतौर पर समाज में ऐसा सुनने को मिलता है कि औरतें बच्चा पैदा करते समय जितना कष्ट सहती हैं, उसे पुरुष कभी नहीं समझ सकते, लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब पुरुष भी औरतों की तरह बच्चे पैदा करने में सक्षम हैं। एक शोध के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया में पिछले साल 22 पुरुष गर्भवती हुए और बच्चों को जन्म दिया।

ऑस्ट्रेलिया के डिपार्टमेंट ऑफ ह्यूमन सर्विस ने जन्म दर से संबंधित एक आंकड़ा जारी किया है, जिसके मुताबिक बच्चों को जन्म देने वाले सभी 22 पुरुष ट्रांसजेंडर हैं। इनका नाम अब उन 228 पुरुषों की सूची में शामिल हो गया है, जो पिछले 10 सालों में बच्चों को जन्म दे चुके हैं।

इससे पहले साल 1993 से लेकर 2009 तक मर्दों द्वारा बच्चे जन्म देने को लेकर कोई भी आधिकारिक आंकड़ा सामने नहीं आया था। हाल ही में एक 30 वर्षीय ब्रिटिश ट्रांसजेंडर फ्रेडी मैककोनेल ने बेटे को जन्म दिया है। इसको लेकर बीबीसी ने एक डॉक्यूमेंट्री (सीहॉर्स) भी बनाई थी, जिसे 2019 मेलबर्न अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित किया गया था।

पूरी दुनिया हो गई स्तब्ध, यहां एक साल में 22 मर्दों ने बच्चों को दिया जन्म

लिंग परिवर्तन कराकर मर्द बनने के बाद भी बच्चों को जन्म देने के मामले सामने आने के बाद कुछ लोगों ने उन पुरुषों की मर्दानगी पर ही सवाल उठा दिए हैं, जिन्होंने बच्चों को जन्म दिया है। लोगों का कहना है कि अगर कोई मर्द बच्चे को जन्म देता है, इसका मतलब कि वो मर्द हो ही नहीं सकता।

पूरी दुनिया हो गई स्तब्ध, यहां एक साल में 22 मर्दों ने बच्चों को दिया जन्म

हालांकि ऑस्ट्रेलिया की मेलबर्न यूनिवर्सिटी डॉ. लॉरेन रोजवार्न का कहना है कि मर्दानगी का मतलब अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग होता है।

पूरी दुनिया हो गई स्तब्ध, यहां एक साल में 22 मर्दों ने बच्चों को दिया जन्म

मुझे यकीन है कि आपकी मर्दानगी आपके कार्यालय के किसी अन्य व्यक्ति से अलग होगी। जो पुरुष बच्चे को जन्म देते हैं,

उन्हें शायद इसमें कोई परेशानी नहीं होती होगी और न ही वो इसे अपनी मर्दानगी पर सवाल मानते हैं।

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status