Connect with us

विशेष

10 बजे नहीं अब इतने बजे खुलेंगे बैंक, बैंकिंग ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी

Published

on

सरकारी बैंकों (PSU Banks) के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है. दरअसल, केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Nodi) सरकार सरकारी बैंकों के समय में बदल करने की तैयारी में है. बता दें कि मौजूदा समय में सरकारी बैंक 10 बजे खुलते हैं, लेकिन अब बैंकों के खुलने के समय में बदलाव होने जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के बैंकिंग डिवीजन ने देशभर में सरकारी बैंकों के खुलने के समय को एक समान रखने के लिए यह फैसला लिया है.

बता दें कि वित्त मंत्रालय के बैंकिंग डिवीजन ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए जून में बैठक की थी. इस बैठक में फैसला लिया गया था कि बैंक की शाखाओं के खुलने के समय में बदलाव किया जाएगा. फैसले के तहत अब सभी सरकारी और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (RRB) सुबह 9 बजे खुला करेंगे. इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (Indian Banks Association-IBA) ने 24 जून को ग्राहकों की सुविधा के लिए बनाई गई उपसमिति में बैंकों की शाखाओं के खुलने के लिए 3 विकल्प दिए थे.

पहले विकल्प के तहत सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक, दूसरे विकल्प के तहत सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक और तीसरे विकल्प के तहत सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक शाखाएं खुल सकती हैं. IBA ने बैंकों से कहा है कि वे 31 अगस्त तक जिला स्तरीय ग्राहक समन्वय समिति की बैठक करके समय को तय कर लें. इसके अलावा बैठक के बाद स्थानीय समाचार पत्र में विज्ञापन के जरिए भी सूचना प्रसारित करा दें.

नए नियम के मुताबिक अगर किसी जगह पर ग्राहक देर से बैंकिंग सेवा चाहेंगे तो वहां पहले जैसे ही सुबह 10 या 11 बजे से शाखाएं खोलने का विकल्प मौजूद रहेगा.

यह फैसला सभी सरकारी बैंको और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) पर लागू होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक समय में बदलाव की व्यवस्था सितंबर से लागू होने की संभावना है.

Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status