Connect with us

Bollywood

550वें प्रकाश पर्व से पहले कपिल शर्मा ने गुरु नानक देव के लिए गाया गाना, यहां देखें VIDEO

Published

on

गुरू नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व को लेकर फिल्म इंडस्ट्री की गायकों ने एक खूबसूरत गीत गाया है. इस गाने का टाइटल ‘गुरू नानक देव आए ने’ रखा गया है. इस गाने में फिल्म इंडस्ट्री और पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री के कई सिंगर नजर आ रहे हैं. इस गीत के बोल जगमीत बल और चरणजीत सिंह ने लिखे हैं. वहीं, इसकी वीडियो का निर्देशन भी जगमीत बल ने किया है. इसका संगीत मशहूर सिंगर हर्षदीप कौर ने दिया है.

Image result for latest images of kapil sharma sing a song for guru nanak dev ji

इस गीत को अपनी आवाज देने वालों में कपिल शर्मा, ऋचा शर्मा, सलीम मर्चेंट, शान, शंकर महादेवन, शेखर और सुखशिंदर शिंदा शामिल हैं. इस गीत में गोल्डन टेंपल सहित कई मुख्य गुरुद्वारे नजर आ रहे हैं. आपको बता दें कि सिखों के पहले गुरू नानक देव जी की जयंती के दिन को गुरुपर्व के रूप में मनाया जाता है. इस दिन सिख समुदाय के लोग प्रभातफेरी निकालते हैं और अपनी श्रद्धा अनुसार सेवा करते हैं. सिखों के पहले गुरू रहे नानक देव के जन्म को दिवाली के बाद आने वाली पहली पूर्णिमा को मनाया जाता है.

Image result for latest images of kapil sharma sing a song for guru nanak dev ji

ऐसी मान्यता है कि गुरू नानकदेवजी अपनी यात्रा पूरी करने के बाद करतारपुर आए और रहने लगे. उन्होंने अपने अंतिम 17 साल करतारपुर में ही गुजारे थे. इस दौरान करतारपुर में नानकदेवजी का पूरा परिवार रहता था. कहा जाता है कि उन्होंने इसी जगह से ‘नाम जपो, किरत करो और वंड छको’ (नाम जपें, मेहनत करें और बांटकर खाएं) का उपदेश दिया.

इतना ही नहीं मान्यता यह भी है कि सिख समुदाय के दूसरे गुरू अंगद देव जी को भी गुरू की गद्दी यहीं सौंपी गई थी. गुरू नानक देवजी ने फिर स माधि यहीं ली थी. सिख समदाय के लोगों में लंगर का काफी महत्व है. माना जाता है कि पहले लंगर की शुरुआत भी करतारपुर से ही हुई थी.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *